फैक्ट चेक: विधानसभा चुनाव जीतने के बाद धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से मिलने नहीं गए थे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पुराना वीडियो किया जा रहा है वायरल

विधानसभा चुनाव जीतने के बाद धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से मिलने नहीं गए थे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पुराना वीडियो किया जा रहा है वायरल
  • मुख्यमंत्री शिवराज और बागेश्वर बाबा की मुलाकात का वीडियो वायरल
  • सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा वीडियो है आठ महीने पुराना

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने भारी बहुतम से जीत हासिल की है। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में मुख्यमंत्री शिवराज बांगेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के साथ दिखाई दे रहे हैं। जिसे शेयर करके यूजर्स दावा कर रहे हैं कि सीएम शिवराज चुनाव जीतने के बाद बाबा बागेश्वर धाम से मिलने पहुंचे हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर किया जा रहा यह दावा फर्जी है और वायरल हो रहा यह वीडियो पुराना है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, अर्जुन राजपूत नाम के एक इंस्टाग्राम यूजर ने 4 दिसंबर को इस वीडियो को अपने अकाउंट से शेयर किया। यूजर ने इस वीडियो को 'जाग जाओ रे। जीत गई बीजेपी' ऑडिओ के साथ शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "मुख्‍यमंत्री गए विदिशा बागेश्‍वर धाम सरकार से मिलने।" इसके साथ इस वीडियो को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी यही दावा करते हुए शेयर किया जा रहा है।

क्या है वीडियो की सच्चाई?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की जांच करने पर हमे पता चला कि यह वीडियो आठ महीने पुराना है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से मिलने चुनाव जीतने के बाद नहीं बल्कि साल की शुरुआत में अप्रैल महीने में गए थे। इससे जुड़ी कई खबर हमें कई वेबसाइट्स पर मिली। जिन्हें अप्रैल महीने में पब्लिस किया गया है।

इसके साथ ही इस मुलाकात का असली वीडियो भी संस्कार टीवी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 12 अप्रैल को पोस्ट किया गया था जब मुख्यमंत्री बाबा की कथा सुनने पहुंचे थे। इससे यह साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर सीएम और बाबा की मुलाकात का वायरल हो रहा यह वीडियो चुनाव जीतने के बाद का नहीं बल्कि आठ महीने पुराना है।

Created On :   6 Dec 2023 3:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story